जब बच्चे सब्जियों से जी चुराएं तो ये टेस्टी ट्रिक्स अपनाएं
2203
1
|   Jul 27, 2017
जब बच्चे सब्जियों से जी चुराएं तो ये टेस्टी ट्रिक्स अपनाएं

खाने में विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे पोषक तत्त्वों की आवश्यकता जितनी बड़ों को होती है उतनी ही बच्चों को भी होते है. लेकिन अक्सर बच्चे खाने में सब्जियों को देखकर मुंह बनाने लगते हैं. उन्हें सब्जियां खाने के लिए रेडी करना किसी चैलेन्ज से कम नहीं होता. जबकि सब्जियां सेहत के लिए बेहद जरूरी चीज है ऐसे में बिना पिज्जा या पास्ता को पर पूरी तरह बैन लगाए किस तरह बच्चों के खाने में सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, आइये जानते हैं.

 आपको देखकर सीखते हैं बच्चे-

अक्सर बच्चे अपने मम्मी मापा की हर चीज में नक़ल करते हैं. आप क्या खाते हैं, इस पर भी उनकी नजर होती हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे अपने डिनर और लंच में खुश होकर सब्जियां खाएं तो आपको अपनी फैमली मील में सब्जियां को ज्यादा अहमियत दें. घर के चटपटे, भुने और मजेदार तडके वाले खाने में अगर कुछ सब्जियां मिला दी जायें तो बच्चे मजे से खाते हैं. घर के सदस्यों को सलाद या सब्जियोंयुक्त खाना खाते देख बच्चे भी वही खाने की जिद करते हैं.

 बच्चों को बनाएं लिटिल शेफ-

खाना बनाना हो या खाने का सामना ग्रोसरी स्टोर से लाना हो, दोनों ही जगहों पर अपने बच्चों को इन्वोल्व करें. उन्हें अपनी पसंद की कलरफुल सब्जियां खरीदने दें और कभीकभी किचेन में भी उन्हें सलाद आदि खुद बनाने दें. इस से उन्हें लगेगा की वे अपनी पसंद का खाना खुद बना रहे हैं.

 जब स्नैक्स बन जाएं सब्जियां –

बच्चों को स्नैक्स ज्यादा पसंद होते हैं, आप सब्जयों से भी आप टेस्टी स्नैक्स बना सकते हैं. इसलिए फ्रिज में अन्हेल्दी स्नैक्स आइटम रखने के बजाये ज्यादा से ज्यादा सब्जियां रखें, जैसे ककड़ी, गाजर या कैप्सिकम आदि. और इन सब्जयों को घर के दही, ब्रेड और पनीर आदि के साथ सर्व करें. घर में सब्जियां ज्यादा होंगी तो बच्चे भी भूख के समय उन्हें प्रीफर करेंगे.

 उनकी तारीफ करें -

अगर बच्चे रोज खाने में पर्याप्त सब्जियां खा रहे हैं तो बीच में कभी कभी उन्हें रिवार्ड फ़ूड की तरह पिज्जा, चॉकलेट या उनकी पसंदीदा आइसक्रीम खिलाएं. इस से वे बाकी दिनों खुशीखुशी हेल्दी वेजिटेबल्स खाएंगे.

 कुछ टेस्टी ट्रिक आजमाएं-

बच्चों की पसंद के स्नैक्स में सब्जियां अगर स्मार्ट तरीके से मिला दी जायें तो वे उसे बड़े चाव से खाते हैं. जैसे अंडे की भुर्जी में ब्रोकोली और फूलगोभी मिला दी. दलिया में सब्जियां, नमक और काली मिर्च का फ्लेवर डाल दिया. नूडल्स और पिज्जा में सब्जियों को शामिल कर उन्हें वेजी स्नैक्स भी खिला सकते हैं..

 

यही कुछ छोटी छोटी टेस्टी ट्रिक्स अपनाकर आप अपने बच्चों के खाने में सब्जियों को शामिल कर उनमें बिना नखरे दिखाए हेल्दी खाने की हैबिट डेवलप कर सकते हैं .

Read More

This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day