क्या आपको पता है यह जीवनशैली अपनाने से आप हाई ब्लड प्रेशर के निरोगी बन सकते हैं
4106
1
|   Feb 13, 2017
क्या आपको पता है यह जीवनशैली अपनाने से आप हाई ब्लड प्रेशर के निरोगी बन सकते हैं

आधी से ज़्यादा जन समुदाय को यह ज्ञात ही नहीं होता की वे हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं।जब तक उन्हें आभास होता है बहुत देर हो जाती है ,बिना ज्ञान के और बिना ट्रीटमेंट के पता ही नहीं होता की कब हम स्ट्रोक या हॉर्ट अटैक के शिकार हो जाते हैं ।

1.व्यायाम

कम से कम हमें आधा घंटा रोज़ व्यायाम करना चाहिए ।अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो यह आपको हायपर्टेन्शन से दूर कर सकता है।

2.तनाव

ज़्यादा तनाव आपको हाई ब्लड प्रेशर दे सकता है ।ज़्यादा तनाव में आप ज़्यादा खाएँगे,पीएँगे और धूम्रपान करेंगे।ऐसी जीवनशैली अपनाओ जिसमें तनाव ना हो ।

3.मैग्नीज़ीयम

एक रीसर्च के अनुसार ३३% लोग जो यह मिनरल लेते हैं उन्हें हार्ट अटैक या स्टोक नहीं आते।नट्स,बीज,हरे पत्तेदार सब्ज़ियाँ इनका स्रोत हैं।

4.वज़न

ज़्यादा वज़न मतलब हाई ब्लड प्रेशर ।B M I के नियमित चेकप से आपको यह ज्ञात हो सकता है की आपका कितना वज़न बढ़ रहा है।

5.नमक

वयस्कों को ६ gm से ज़्यादा प्रतिदिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। ५० की उम्र के ऊपर जो लोग मधुमेह,गुर्दे के रोगों से ग्रसित हैं सोडीयम उनके लिए अधिक हानिकारक है ।

6.धूप स्नान

विटामिन डी जो सूर्य की किरणो में पाया जाता है उससे ज़्यादा मात्रा में नाइट्रिक आक्सायड का उत्पादन होता है जिससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक के चान्स कम होते हैं।

7.कॉफ़ी

अधिक कॉफ़ी का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है ।अगर आप चाय,कॉफ़ी या एरेटेड ड्रिंक्स के शौक़ीन हैं तो ध्यान रखिए यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं।

8.धूम्रपान

एक सिगरेट अपने ब्लड प्रेशर को बहुत गुणा बढ़ा सकती है।तो आप धूम्रपान का सेवन हमेशा के लिए समाप्त क्यूँ नहीं कर देते और अपनी आयु क्यूँ नहि बढ़ा लेते?

9.खान पान

रोज़ाना के खान पान में पानी,फल,हरी पत्ते दार सब्ज़ियाँ,दूध,दही,छाछ,पनीर,ओट्स,दालें,दलिया सही मात्रा में होने से हम इस घातक बीमारी से निजात पा सकने में कामयाब हो सकते हैं व हाई ब्लड प्रेशर मुक्त जीवन अपना सकते हैं।

10.मदिरा पान

मदिरा पान से हाई पर टेन्शन होता है जिससे आपका वज़न बढ़ता है ।६५ वर्ष की आयु के ऊपर तो मदिरा पान कदापि नहीं।

इसलिए मेरे प्रिय पाठकों अच्छी जीवनशैली अपनाने से आप हाई ब्लड प्रेशर ,मधुमेह,हार अटैक जैसी बीमारियों से न तो सिर्फ़ निजात पा सकते हैं अपितु लम्बी आयु तक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकने में सफल हो सकते हैं ।

तो व्यर्थ की चिंता न करें क्यूँकि चिंता ही चिता का कारण है।तो अपनाइए यह नुस्ख़े और रहिए स्वस्थ।

Read More

This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day