बहू,  मेरी बेटी से ब‍ढकर है! 
347452
94
1337
|   Apr 21, 2017
बहू,  मेरी बेटी से ब‍ढकर है! 

घर का दरवाज़ा खोला तो सामने राधिका  मिठाई का डिब्बा लिए खड़ी थी! 15 दिन बाद उसे देखकर बहुत अच्छा लगा! झट उसे गले लगा लिया!  राधिका दिल्ली अपने मायके से कल ही लौटी थी! पूरे चार साल बाद  मायके गई थी! जाते समय बहुत उत्साहित थी, माँ-पिताजी, भाई-भाभी से मिलने के लिए!  अपने पिताजी की तो हमेशा से बहुत लाडली थी राधिका! 

मैंने चाय बनाई और मिठाई खोली और बैठ गई बतियाने! इन 15 दिन में यहां क्या-क्या हुआ सब बताया! पर जाने क्यों राधिका के चेहरे पर मुझे वो मुस्कान नहीं दिखी!  वह उदास-सी लग रही थी! 

मेरे   पूछने पर राधिका बोली "सब ठीक है, सब खुश  थे मुझे देखकर! अच्छा समय बीता!  राधिका और  मैं एक दूसरे से हर तरह की परेशानी बांट लेते थे पर आज जाने क्यों वह बात करने में हिचकिचा रही थी! बहुत पूछने पर बोली" अगर बताऊँगी तो मुझे कठघरे में मत खड़ा कर देना! तुम भी मुझे possessive मत मान लेना! "  बिना रुके वह बोलती रही "अब वो घर mera नहीं रहा! यह बात मैं अच्छे से समझ गई हूं!  माँ जिनके लिए उनकी इकलौती बेटी उनकी ज़िन्दगी थी आज बहू से कहते नहीं थकती  कि तुम तो हमारे लिए राधिका से भी ब‍ढकर हो! पिताजी घर में आते ही भाभी को पुकारते हैं बेटा एक गिलास पानी दे दो! जिस रसोईघर में मैं अपनी मर्ज़ी से कभी भी कुछ भी बना सकती थी, आज अंदर घुसते ही भाभी पीछे पीछे आ जाती है और पूछती है क्या चाहिए, आप बाहर बैठो मैं ला देती हूँ!  यह सब कहते कहते राधिका की आँख नम हो गयी! 

मैंने राधिका की उलझन समझ ली थी!  उसे प्यार से समझाया "राधिका न तो मैं तुम्हें judge करूंगी और न ही possessive बुलाउंगी! किसी भी बेटी के लिए यह आसान नहीं कि बाहर से आयी लड़की कुछ  समय में ही उसकी जगह ले ले!  मगर यही सच्चाई है और उसे स्वीकार करना ही पड़ता है!

लोग कहते हैं मायका हमेशा अपना होता है!  मगर सच यह है कि जिस घर को हमने  छोड़ दिया उस पर हमारा अधिकार समाप्त हो जाता है! हमें इस बात  से खुश रहना चाहिए कि माँ पिताजी भाभी के साथ ख़ुश हैं! क्योंकि अगर हम यह स्वीकार नहीं कर सकते तो ननंद पर दखलअंदाजी करने का ठप्पा लग जाता है!  

जानती हूँ राधिका को कुछ समय लगेगा इस बात को स्वीकार करने में मगर रिश्ते बने रहें इसके लिए मुस्काते हुए स्वीकार तो  करना ही होगा! शादी के बाद अब ससुराल ही अपना घर है और मायके में लड़की सिर्फ मेहमान! 

Read More

This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day