Three Breasts !!!  
20453
13
124
|   Jul 20, 2017
Three Breasts !!!  

आज जब अरनब और आरव को सिया फीड  करा रही थी तो कुछ ऐसा हुआ जिससे वो चौंक गयी ...एकदम हिल गयी सिया...हुआ यूँ कि अरनव और आरव एक ही समय भूख से रोने लगे  ( जुङवा में अक्सर ऐसा होता है) तो सिया जल्दी से दोनों को एक साथ स्तनपान कराने लगी...अरनव और आरव खेलकूद भी कर रहे थे ...एकदम से अरनव दूर गया और आकर सिया की नाभि जो डिलीवरी के 8 माह बाद तक भी अंदर नहीं गयी थी ,से फीड लेने की कोशिश करने लगा...

कितने दिनों से पतिदेव सिया को उसके फूले पेट को लेकर चिढ़ा रहे थे और कह भी रहे थे कि अब तुम्हारा पेट कम नहीं हो रहा...ऐसा लगता है कि एक और breast develop हो गया है...Third Breast !!!! और सिया  चिङकर बात टाल देती।

पर आज सिया को इस बात में गंभीरता नज़र आई।उसकी डाॅक्टर ने बोला था सामान्यतया पेट 6 माह तक अंदर चला जायेगा...लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

सिया फिर से अपनी स्त्री रोग डाॅक्टर से मिली और उन्होंने उसका परीक्षण किया और बताया कि ऐसा माँसपेशियों के ढीला पङने के कारण होता है और उसकी माँसपेशियों के बीच कुछ दूरी भी हो गयी है इसी कारण जब भी सिया  लेटकर हँसती या खाँसती है तो एक गुब्बारे जैसा पेट फूल जाता है...और वहाँ Fat deposit नहीं है...सभी स्त्रियों को डिलीवरी के बाद पेट की मसल्ज के लिये एक्सरसाइज करनी चाहिये ,तभी यह ढीलापन ठीक हो जाता है  । यह स्थिति नहीं आती अगर सिया ने पिछली डिलीवरी के बाद Abdominal exercises की होतीं।लेकिन तब उसका पेट इतना नहीं फूला था इसलिये उसने ध्यान नहीं दिया...तब भी उसकी नाभि के दोनों ओर का लेवल असमान था पर इतना नहीं। काश उसने घर की बङी बूढ़ी महिलाओं की बात पर भरोसा न किया होता कि डिलीवरी के बाद ऐसा हो ही जाता है ,और किसी किसी का पेट निकला ही रह जाता है...

अब भी देर नहीं हुई थी ,जब जागो तभी सवेरा...सियाने एक अनुभवी फिजियोथेरिपिस्ट से Abdominal exercises सीखीं और अभ्यास किया और 2-3 महीनों में ही अपने पेट की मसल्ज में 30-40 प्रतिशत तक सुधार पाया।अब वो पूरी तरह आशान्वित है कि वो वापस अपने पुराने रूप में वापस आ सकेगी।

हमारे देश में इस विषय को लेकर जागरूकता कम है ...ऐसा तो होता है यह सोचकर की महिलायें इस स्थिति के साथ पूरी जिंदगी गुजार देती हैं...अलग से बाहर निकले पेट के कारण  उनके आत्मविश्वास में कमी आती है ।

 उम्मीद है इस लेख से सिया जैसी बहुत सारी महिलाओं को जानकारी मिलेगी और वे जागरुक होंगी इस मुद्दे को लेकर।यह एक मेडिकल कण्डिशन है जिसे उपचार की आवश्यकता रहती है ।डिलीवरी के बाद अपेक्षित समय में यदि पेट अंदर नहीं गया तो अवश्य जाँच करायें कि आपको Abdominal Muscle Laxity है या Diastasis Recti  है ।दोनों का उपचार एक्सरसाइजेज से एक सीमा तक संभव है किन्तु यदि आपकी मसल्ज में बहुत separation है तो उसे sugery से ही सही किया जा सकता है।

 आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो कृपया शेयर करें जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलायें लाभान्वित हो सकें...धन्यवाद...

Read More

LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day