हां, मां लड़की सुंदर है...
15909
12
191
|   Aug 12, 2017
हां, मां लड़की सुंदर है...

दुनिया भले ही कितनी भी बदल जाए और हम भी खुद को बदलने का चाहे जितना दम भर ले, मगर कुछ मामलों में हमारी सोच नहीं बदली है, आप माने या न माने बात सोलह आने सच है.

अब शादी की ही बाद ले लीजिए, लड़के वाले जब लड़की देखने जाते हैं तो सबसे पहले क्या देखते हैं या लड़की देखने के बाद उनके मुंह से पहला वाक्य क्या निकलता है?

हां, भई लड़की तो बहुत सुंदर है... बस, खत्म कहानी. लड़की सुंदर है तो होने वाली सासू मां खुश, सुसर जी का कॉलर भी गर्व से तन जाता है और लड़के के मन में तो बस लड्डू ही फूटने लगते हैं. मैं ये नहीं कह रही कि सुंदर होना गुनाह है, बात ये है कि आज भी लड़कियों की शादी के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ सुंदरता ही है.

लड़की कितनी पढी-लिखी है, कितनी गुणी है, उसमें क्या क्वालिटीज़ है ये सारी बातें उतनी मायने नहीं रखती जितनी की उसकी सुंदरता. अभी हाल ही में मेरे पड़ोस में शर्मा जी के बेटे की शादी हुई है. वो बेचारे भी काफी सालों से लड़की ढूंढ़ रहे थे, मगर वहीं उनके बेटे के हिसाब से लड़की सुंदरता के पैमाने पर फिट नहीं बैठ रही थी, इसलिए कहीं रिश्ता फिट नहीं हो पा रहा था. उनके बेटे के लिए कई ऐसे रिश्ते आए जिसमें लड़की बहुत पढ़ी-लिखी और वेल सेटल्ड थी, कुछ तो उनके बेटे से भी ज़्यादा पढ़ी थी, मगर वही सुंदर नहीं थी. किसी का रंग सांवला था, तो किसी की हाइट 5 फुट नहीं थी, तो कोई थोड़ी मोटी थी, तो किसी की नाक छोटी थी...

क्या हुआ हंसी आ रही है आपको, अरे हंसिए मत हमारे समाज की ये कड़वी सच्चाई है. शादी तो सुंदर लड़की से ही करनी चाहिए, लड़का भले ही कैसा भी हो. शर्मा जी का बेटा खुद बहुत साधारण ही है, मगर उसे बीवी ऐश्वर्या राय जैसी चाहिए थी. ऐसा नहीं कि वो शिक्षित नहीं है, इंजीनियर है वो मगर सोच वही पुरानी, एक बार तो वो 10वी पास लड़की से भी शादी के लिए तैयार हो गया था, क्योंकि वो सुंदर थी, मगर परिवार वालों इस रिश्ते से इंकार कर दिया. खैर बहुत जद्दोजेहद के बाद शर्मा जी के बेटे को आखिरकार सुंदर बीवी मिल ही गई है.

वैसे लड़कियों से एक बात कहना चाहूंगी इन लड़कों की सुंदरता के पैमाने पर खुद को मत परखिए, आप कितनी खास है और आप में क्या क्वालिटीज़ है सुंदरता के पुजारी नहीं समझ पाएंगे. ये नहीं समझ पाएंगे कि सुंदरता का मतलब सिर्फ गोरा रंग नहीं होता. सुंदरता तो देखने वाले के नज़रिए में होती है.

Read More

This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day