Honey!!! I need a bigger Handbag 👜
206756
136
4190
|   Jul 11, 2017
Sponsored by
Honey!!! I need a bigger Handbag 👜

गर्मी की छुट्टियां आ गयी थी। बच्चों के लिए full मस्ती टाइम और पेरेंट्स के लिए दोगुना काम, साथ में उनकी सेहत की चिंता। पेरेंट्स की तरफ से बच्चों के लिए न खत्म होने वाली इंस्ट्रक्शन लिस्ट। पर बच्चे तो बच्चे हैं, खेलते वक़्त कहाँ याद रहता है उन्हें ये सब। ऐसे में हम mothers को ही ख्याल रखना पड़ता है।

तो इस गर्मी सब की तरह हमने भी घूमने का plan बनाया। लेकिन हमने छोटा 2 दिन का ही trip plan किया। इसके पीछे 2 कारण हैं- एक तो मेरा बेटा hyperactive है, दूसरा बाहर जा के उसका खाना पीना और नींद disturb हो जाते हैं। हमने सोचा चलो चंडीगढ़ तक हो आते हैं। अगर सब ठीक रहा तो आगे शिमला चले जायेंगे। हम अपनी कार से ही गये।

मैंने तैयारी और पैकिंग करनी शुरू कर दी। Baby से पहले मैं पैकिंग को इतनी संजीदगी से नही लेती थी। कुछ न कुछ और कभी कभी बहुत कुछ छूट जाता था। लेकिन अब मैं एक बहुत ही जिम्मेदार माँ की तरह पैकिंग करती हूं ताकि मेरे लाडले को कोई परेशानी न आये। अगर कुछ छूट जाता है तो दिक्कत हो जाती है।

मैं होटल रूम में भी घर की बेडशीट ही प्रेफर करती हूं, किसी और की इंफेक्शन से बचने के लिए। इसीलिए मैंने 2 bedsheet एंटीसेप्टिक liquid में धुली हुई साथ रख ली। और जाने से पहली रात को अपने बेटे को समझाया कि dirty चीज़ों को टच मत करना। हो सके तो अगर कोई छींके या खाँसे तो उनसे दूर हो जाना। Used tissue और नैपकिन टच मत करना। Stray animals को मत पकड़ना। सड़क प पड़े पानी मे मत कूदना वगैरा वगैरा ......

रात को जब मैं अपने हैंडबैग में सामान रख रही थी तो मैंने hubby से कहा कि I need a bigger hand bag. ये सुन के वो तिरशा सा हँसने लगे। उनकी हंसी का मतलब मैं समझ गई पर चुप रही । अभी बहस करने का फायदा नहीं, कल जाना है बेकार मूड खराब होगा।

गर्मी के इस मौसम में बारिश भी होती है तो सीलन में कीटाणु भी ज्यादा होते हैं। ऐसी लिए अपने बेटे के सारे कपड़े भी मैंने disinfectant में धो के रखे। फिर अगली सुबह शुरू हुआ हमारा सफर। मेरा बेटा रास्ते मे ज्यादा बोर न हो इसलिए पेन्सिलस क्रेयॉन्स पेपर ब्लॉक्स भी साथ ले लिए। वो रास्ते मे इन सब मे बिजी रहा। हम पटियाला लंच के लिए रुके। अक्षत जाते ही “mom मुझे icecream चाहिए”। इस से पहले के वो खाता मैन अपने बैग से हैंड सैनिटाइजर निकाला और उसके हाथ पर रख दिया। prevention is better than cure को मानते हुए जितना हो सके सावधानी बरतती हूं। कुछ भी खाने से पहले ये जरूरी है कि हाथ अच्छे से साफ हो।

वहां हमने लंच किया। जब पटियाला से चलने लगे तो बारिश होने लगी। बहुत ही अच्छा मौसम हो गया। कार में रोमांटिक सांग चल रहे, हम दोनों भी इस सफर का मज़ा ले रहे। अक्षत भी एन्जॉय कर रहा, बारिश की बूंदें कार की विंडो पे डिज़ाइन बना रही, और वो अंदर से अपनी उंगलियों से डिज़ाइन बना रहा था। कभी कभी विंडो खोल के भी मस्ती करता। जब बारिश हल्की हो गयी तो हमने कार की विंडोज open कर ली मौसम का आनंद लेने के लिए। अभी चंडीगड़ पहुंचने में आधा घण्टा बाकी था। अक्षत ने चिप्स मांगे, तो मैंने कहा पहले अच्छे से हाथ फेस साफ करो फिर। वाइप्स से उसका फेस और हाथ अच्छे से साफ किए। मेरे hubby देख रहे थे हर चीज़ मेरे हैंडबैग से निकल रही थी।

चंडीगढ़ पहुंच के , होटल रूम में थोड़ा रुक के शाम को घूमने का प्लान बनाया। हम नहा लिए ताकि सफर की थकान, धूल मिट्टी और कीटाणु सब धुल जाएं। सब से पहले रॉक गार्डन उसके बाद लेक।अच्छे से घूम फिर के मस्ती कर के रात को रूम में आ गए।

अगले दिन फिर सुबह घूमने निकले। जैसा कि मैंने बताया मेरा बेटा hyperactive है, direct 120 की स्पीड से ही स्टार्ट होता है। तो एक जगह से जब हम जाने लगे तो वो इतनी तेज भागा के गिर गया। ओह्ह मेरी तो जान ही निकल जाती है, जब उसे चोट लगती है। हम दोनों भी भागे, घुटना छिल गया उसका, रोने लगा। मैंने जल्दी से हैंडबैग से कॉटन और एंटीसेप्टिक निकाला, इसकी चोट को साफ किया और फिर एंटीसेप्टिक क्रीम लगा के टेप से कॉटन चिपका दी। उसे पानी पिलाया और उसके पापा ने गोद मे उठा लिया।

होटल रूम में आ के उसे सुला दिया। रात को हम आपस में बात कर रहे थे तो इन्होंने मुझसे कहा कि तुम सही थीं। सच मे u need bigger handbag. मैं कल से देख रहा हूँ हर चीज़ तुम्हारे हैंडबैग से निकल रही है जादू की पोटली की तरह। कितने अच्छे से सब manage किया तुमने। u r the best mom, very caring very loving. ओह!!! कितना अच्छा लगता है ये सुन के। हम लेडीज दिन रात अपने परिवार का ख्याल रखती हैं, बदले में ऐसे प्यार भरे शब्द मिलें तो सारी थकान दूर हो जाती है। है ना.........?????

Ashu Goyal Garg

Read More

This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day