64 साल की उम्र में 31 साल का खोया बेटा नवजात के रुप में पाया।
11636
8
117
|   Aug 04, 2017
64 साल की उम्र में 31 साल का खोया बेटा नवजात के रुप में पाया।

माता पिता के लिए सबसे दुखद पल अपने सामने अपनी संतान की मृत्यु को देखना है। संतान की मृत्य के बाद जीवन में केवल दुख ही रह जाता है। और यदि एकमात्र संतान काल की भेट चढ जाये तो उस माता पिता के दुख की कल्पना भी नही की जा सकती। कितृं IVF तकनीक ने ऐसे कई माता पिता के जीवन में सुख का संचार किया है नन्हे पैरो के रुप में आगमन करके।

साल 2015 में अचानक 31 साल का बेटा खोने के बाद मीणा परिवार टूट सा गया था, लेकिन इस परिवार ने उम्मीद की किरण IVF तकनीक से ढूंढी। 60 पार की उम्र में दिल्ली के इस कपल ने आईवीएफ तकनीक का सहारा लिया और 64 की उम्र में चमेली मीणा फिर मां बनीं। इसी साल मार्च के महीने में उन्होंने बेटे को जन्म दिया। चमेली के 65 वर्षीय पति जगदीश 62 की उम्र में एक पीएसयू से रिटायर हुए थे। इस दंपती ने अपने बेटे का नाम अरमान रखा है। बूढे माता पिता को फिर से अपने बेटे का साथ मिला है। आप सोच रहे होगें न इस उम्र में बच्चे को कैसे पालेंगें। यह परिवार हर छह महीने में अपना मेडिकल चेकअप करवाता है |

आईवीएफ में महिलाओं के अंडाशय से अंडे लेकर उन्हें वीर्य के साथ मिलाया जाता है और लैब में निषेचित कराया जाता है। इसके बाद निषेचित अंडों को महिलाओं के गर्भाशय में रखा जाता है। इनमें से किसी एक अंडे को सफलतापूर्वक स्वस्थ बच्चे के रूप में विकसित कराने की संभावना रहती है। यह प्रक्रिया मेडिकल जगत का बहुत बड़ा आविष्कार है। लेकिन अगर उम्र ज्यादा हो तो अंडों से वांछित नतीजे मिलने की उम्मीद नहीं रहती। तकनीक के अपने फायदे नुकसान है। एक ओर मोबाइल फोन, कंप्यूटर व अन्य उपकरण हैं, जिनके रेडियोफ्रीक्वेंसी विकिरण के उत्सर्जन से स्वास्थ्य व प्रजनन क्षमता प्रभावित हो रही है और यह डीएनए स्तर पर माइक्रसेलुलर क्षति का भी कारण होता है, तो वहीं दूसरी ओर IVF तकनीक ने दुनियाभर के लाखों जोड़ों को संतान-सुख हासिल करने में सक्षम बनाया है।

ऐसी महिलाए जो सिगंल है और संतान का सुख प्राप्त करना चाहती है वो भी इस तकनीक के जरिए माँ बन सकती है।

इस पोस्ट पर अपनी राय ज़रूर दीजिये 

Read More

This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
LEAVE A COMMENT
Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day