गरमी की छुट्टियाँ!!!! कुछ नया हो जाए
6373
4
4
|   Jun 04, 2017
गरमी की छुट्टियाँ!!!! कुछ नया हो जाए

    गरमी की छुट्टियों का सबको बेसब्री से इंतेजार रहता है। बच्चों को राहत मिलती है गरमी में स्कूल जाने से और ममी पापा ka रूटीन भी कुछ दिन के लिए सही थोड़ा आराम दायक हो जाता है। पहले की तरह अब तो हर कोई दादी नानी के घर नहीं जाता और ना ही इतनी गरमी में कही और जाने की हिम्मत होती है। अपने ही घर में कैसे इन छुट्टियों का मज़ा लिया जाए ये थोड़ा मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं। कुछ ideas share कर रही हूँ अगर पसंद आयें तो आप भी आज़मायें......

    1. पार्टी टाइम- अगर आपके बच्चों को डान्स पसंद है और वो पार्टी के शौक़ीन हैं तो किसी दोपहर प्लान बनाइए। बच्चों को उनकी पसंद के कपड़े पहन्ने दीजिए। म्यूज़िक लगाइए और आप ख़ुद भी बच्चों के साथ ताल से ताल मिलाइए। कुछ स्नैक्स ज़रूर रखिए, एनर्जी भी तो चाहिए आख़िर। चाहे तो अपने बच्चों के कुछ दोस्तों को बुला सकती हैं। थीम पार्टी भी रख सकती हैं।
    2. कुकिंग टाइम- वैसे तो बच्चे रोज़ कोई नयी फ़रमायिश करते हैं। लेकिन इस बार उन्हें ख़ुद कुछ बनाने दें। आपके लिये सफ़ाई का काम बाद जाएगा लेकिन बच्चों को कुकिंग में लगने वाली मेहनत समझ आएगी और ख़ुद का बनाया खाकर मज़ा भी! कोशिश करेंकी सारा काम वो ख़ुद करें आप सिर्फ़ नज़र रखें।
    3. मूवी टाइम-सभी बच्चों को मूवी देखने का ख़ूब क्रेज़ होता है। घर पर ही उनकी पसंदीदा मूवीज़ दिखाएँ। घर को theatre में बदल दें। दोपहर का वक़्त चुनें, पॉप्कॉर्न कोल्ड ड्रिंक के साथ आप भी बच्चों के संग मज़ा लें मूवी का।
    4. गेम टाइम-carrom बोर्ड, ludo, चेस, जो पसंद हो वो गेम खेलें। बच्चों के साथ आपकी भी छुट्टियाँ हैं, अपना बचपन एक बार फिर जियें। कई खेल ऐसे होंगे जो आपने बचपन me खेले होंगे और आपके बच्चों के लिए नए होंगे, अपने बचपन से बच्चों को मिलवाएँ। और वो सारे खेल एक बार फिर दोहरायें।
    5. क्रीएटिव टाइम-ये टाइम sabse मज़ेदार रहेगा, बच्चों से कहें उन्होंने जो भी सीखा है वो आपको सिखायें aur जो कुछ आपको आता है आप उन्हें सिखायें। phir चाहे वो सब्ज़ियों ke प्रिंट वाली ड्रॉइंग हो ya पेपर कटिंग से तैयार कुछ अनोखा डिज़ाइन। आप चाहें तो बच्चों के पुराने टीशर्ट पर उनसे फ़ैब्रिक पेंटिंग करवा सकती हैं, या अपनी पुरानी चूड़ियों से penstand बनवा सकती हैं। बच्चों se भी पूँछें अगर unke पास कुछ नया idea हो तो वो भी आज़मायें।
    6. फ़ोटो सेशन टाइम-वैसे तो आजकल सेल्फ़ी ka ट्रेंड है तो हम लगभग रोज़ ही तस्वीरें लेते हैं। लेकिन इन छुट्टियों में एक दिन सिर्फ़ फ़ोटो सेशन के लिए रखें। कपड़ों का चुनाव बच्चों पे छोड़ दें कहें कि जो जैसे चाहें तैयार हो, बच्चों के ideas आपको कभी हँसने पे मजबूर कर देंगे तो कभी आप चौंक जाएँगी।
    7. रीडिंग टाइम-अगर आपके बच्चों को किताबें पढ़ना पसंद है, तो उनके पसंदीदा विषय की किताबें लाकर दें। कॉमिक्स, विज्ञान से जुड़ी किताबें, महान हस्तियों की प्रेरणा देने वाली किताबें, या इतिहास से मिलवाने वाली किताबें, आपको बच्चों को जो पसंद आयें वो उन्हें पढ़ने दें।
    8. होम्वर्क टाइम- छुट्टियाँ तो हैं पर आजकल स्कूल होम्वर्क का बोझ तो डाल ही देते हैं, बच्चों को छुट्टियों का मज़ा लेने दे पर साथ ही थोड़ा थोड़ा होम्वर्क रोज़ करवाएँ, जिससे कि आसानी से सही समय पर होम्वर्क पूरा हो जाए।

    ये ideas मेरे आज़माए हुए हैं...अब तक का वक़्त तो बीत गया, लेकिन अगर आपके पास कुछ और idea है तो प्लीज़ share करें। और मेरे आयडीयज़ kaise लगे ज़रूर बताएँ.....

      Read More

      This article was posted in the below categories. Follow them to read similar posts.
      LEAVE A COMMENT
      Enter Your Email Address to Receive our Most Popular Blog of the Day